कोर्स का पाठ्यक्रम देखें

7.jpg

यह कोर्स करना क्यों ज़रूरी है?

यह कोर्स करना क्यों ज़रूरी है?

प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन के हर स्तर पर कुछ ज़्यादा हासिल करने के लिए एक बेहतर व्यक्ति बनना चाहता है और यही कारण है कि उन्हें अपनी पर्सनालिटी इम्प्रूव करने की आवश्यकता है। पर्सनालिटी एक व्यक्ति को जीवन के लगभग हर पहलू पर आगे बढ़ने में मदद करता है। यह न केवल फाइनेंसियल डेवलपमेंट में मदद करता है बल्कि अच्छी पर्सनालिटी सामाजिक संबंधों को बनाए रखने और विकसित करने में भी मदद करता है।

लेकिन वास्तव में, प्रत्येक व्यक्ति जीवन में कहीं न कहीं महसूस करता है कि वह अपने आप में कुछ मिस कर रहा है। हम, ज़्यादातर, गोइंग स्टेज में रहते हैं और ना रुकना और अपने आप को थोड़ा समय देना प्रीफर करते है, लेकिन यदि आप अपने ट्रू सेल्फ को जगाने और सच्ची खुशी से भरा जीवन जीने का प्लान कर रहे है तो चेंज आवश्यक है। और उसके लिए पर्सनाल्टी डेवलपमेंट कोर्स एक शानदार शुरुआत है।

वास्तव में पर्सनालिटी डेवलपमेंट क्या है?

पर्सनालिटी डेवलपमेंट केवल आपके पास पहले से मौजूद स्किल्स पर काम करना ही नहीं है , लेकिन यह सेल्फ अवेरनेस का एक हिस्सा है: यह एक आगे बढ़ने, विकसित होने, प्रगतिशील दिमाग प्राप्त करने और महत्वपूर्ण क्षमताओं को बढ़ाने के बारे में है जिनका उपयोग आप इस दुनिया को प्रभावित करने के लिए कर सकते हैं।

इस कोर्स को करने से क्या क्या फायदे हो सकते है?

इस कोर्स को करने से क्या क्या फायदे हो सकते है?

  • इससे आपको सेल्फ अवेरनेस को इम्प्रूव करने में मदद मिलेगी।
  • यह आपको आत्मविश्वास में सुधार करने में मदद करेगा।
  • यह आपको अपने व्यक्तित्व को बढ़ाने में मदद करेगा।
  • यह आपके कम्युनिकेशन स्किल्स को बढ़ाएगा।
  • यह आपको अपने स्ट्रेस को कम करने और बहुत आसानी से अपने सपनों को अचीव करने में मदद करेगा।

इस कोर्स में हम क्या क्या सीखेंगे

इस कोर्स में हम क्या क्या सीखेंगे

यह कोर्स पर्सनालिटी के बेसिक इंट्रोडक्सन से शुरू होता है। इसके बाद हम पर्सनालिटी डेवलपमेंट के सिद्धांतों, डेवलपमेंट थेओरिएस के स्टेजीस, पर्सनालिटी शायकोलोजी में प्रमुख रीसर्चर्स और पर्सनालिटी डेवलपमेंट पर मुख्य प्रभावों को देखेंगे । उसके बाद हम कुछ बेसिक पर्सनालिटी ट्ट्रेट्स भी देखेंगे , जिसमे होंगे वैल्यूज, बिलीफ्स और नेचर वर्सिस नर्चर। आप अपनी स्वयं की पर्सनालिटी के बारे में जानेंगे और कैसे आप उस जानकारी का उपयोग अपने करियर के विकल्पों में और खुद में बदलाव करने के लिए कर सकते हैं वो भी जानेंगे। आप कुछ पर्सनालिटी डिसऑर्डर्स के बारे में भी जानेंगे और इन सभी जानकारी का अपने व्यक्तिगत या कैरियर में लाभ के लिए कैसे उपयोग कर सकते है वो भी सीखेंगे।

आप या आपका कोई जानने वाला किसी स्पेसिफिक तरीके से ही क्यों बीहेव करता है? इस कोर्स को करने के बाद आपको कभी भी उस बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं होगी. जब तक आप इस कोर्स को पूरा कर लेते हैं तब तक आपको पता चल जाएगा कि किसी की पर्सनालिटी कैसे डेवेलोप होती है और वह जानकारी हमारे लिये कैसे यूज़फुल हो सकती है।

और इन सब के साथ साथ आप कम्युनिकेशन स्किल्स, कॉन्फिडेंस बिल्डिंग, स्टेज फियर को कैसे दूर किया जाए, बॉडी लैंग्वेज, ड्रेसिंग सेंस, अच्छी आदते बनाना और डिस्ट्रैकसन को कैसे अवॉयड करना, यह सब भी सिख पाएंगे

यह कोर्स किसके लिए है?

यह कोर्स किसके लिए है?

यह कोर्स करने के लिए आपको किसी भी अनुभव की कोई आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन आपको हिंदी लैंग्वेज की सामान्य समझ होनी ज़रूरी है. किसी भी किताब की भी ज़रूरत नहीं होगी और आप किसी भी जेंडर, किसी भी उम्र या किसी भी प्रोफेशन से हो तब भी आप यह कोर्स सिख सकते है

यह कोर्स उन लोगों के लिए सबसे ज़्यादा उपयोगी है जो इस बारे में ज़्यादा जानने की कोसिस कर रहे हैं कि वे कौन हैं, उनका जीवन किस दिशा में जाना चाहिए, उनके आसपास के अन्य लोगों के बारे में ज़्यादा जानना चाहते है, और अगर या तो आप ह्यूमन रिसोर्स में काम करते हैं और पर्सनालिटी के बारे में और ज़्यादा सीखना चाहते हैं और कैसे वह आप किसे हायर करते है उस पर असर करता है यह सीखना चाहते है, तो भी यह कोर्स आप के लिये बहोत फायदेमंद हो सकता है

इस कोर्स के बारे में अधिक जानें